मैं कौन हूं कहानी │ Best Hindi Moral Story │


मैं कौन हूं  कहानी │ Best Hindi Moral Story │


रेल में एक भिखारी भीख मांग रहा था। वहां उसे एक सेठ जी दिखे। अच्छे पैसे मिलेंगे, यह सोचकर वह सेठ से भीख मांगने लगा। सेठ ने कहा, 'तुम मांगते ही हो, क्या कभी कुछ देते भी हो?

भिखारीः 'साहब, मैं भिखारी हूं, किसी को क्या दे सकता हूं?' सेठ ने कहा, 'जब किसी को दे कुछ नहीं सकते तो तुम्हें मांगने का भी कोई हक नहीं है। मैं एक व्यापारी हूं और लेन-देन में ही विश्वास करता हूं। अगर तुम्हारे पास मुझे कुछ देने को हो, तभी मैं तुम्हे

बदले में कुछ दे सकता हूं। सेठ वहां से चला गया। सेठ की बात भिखारी के दिल में उतर गई। वह सोचने लगा कि मैं किसी को क्या दे सकता हूं? भिखारी लगातार इस पर सोचता रहा था। दूसरे दिन उसकी नजर स्टेशन के पास के फूलों पर पड़ी। उसने कुछ फूल रख लिए। वह ट्रेन में भीख मांगने पहुंचा। जब भी कोई उसे भीख देता तो उसके बदले में वह कुछ फूल दे देता। लोग भी फूल खुशी से अपने पास रख लेते। वह ऐसा ही करने लगा। उसने महसूस किया कि अब उसे ज्यादा भीख मिलने लगी है।

एक दिन उसे रेल में फिर वही सेठ मिले। वह तुरंत उनके पास गया और बोला,'आज मेरे पास आपको देने के लिए कुछ फूल हैं, आप मुझे भीख दीजिए, बदले में मैं आपको कुछ फूल दूंगा।' सेठ ने कहा, 'वाह, आज तुम भी मेरी तरह एक व्यापारी बन गए हो।' सेठ ने पैसे दिए, फूल लिए और

चला गया। भिखारी फिर सोचने लगा। उसकी आंखें चमकने लगीं, उसे लगा कि अब वह अपना जीवन बदल सकता है। वह ट्रेन से उतरा और खुशी में ऊपर देखकर बोला, 'मैं भिखारी नहीं हूं, मैं तो एक व्यापारी हूं।' अगले दिन से भिखारी उस स्टेशन पर फिर कभी नहीं दिखा। एक वर्ष बाद इसी स्टेशन पर दो व्यक्ति यात्रा कररहे थे। उनमें से एक ने दूसरे को प्रणाम किया और कहा, 'क्या आपने मुझे पहचाना?' दूसरे ने मना कर दिया।

भिखारी ने कहा, 'सेठ जी.. मैं वही भिखारी हूं, जिसको आपने पहली मुलाकात में बताया कि मुझे जीवन में क्या करना चाहिए और दूसरी बार बताया कि मैं वास्तव में कौन हूं। नतीजा यह कि आज मैं फूलों का एक बहुत बड़ा व्यापारी हूं। आपने मुझे प्रकृति का नियम बताया कि हमें सब कुछ तभी मिलता है, जब हम कुछ देते हैं। 

Tags:-

moral story in hindi for education
moral story in hindi fairy tales
moral story in hindi for kids
moral story in hindi for class 6
moral story in hindi and english both
moral story in hindi for class 3
moral story in hindi koo koo tv
moral story in hindi for class 5
moral story in hindi with pictures
moral story in hindi akbar birbal
moral story in hindi animals
moral story in hindi audio
moral story in hindi all
moral story in hindi app
a moral story in hindi for class 8
a big moral story in hindi
a long moral story in hindi
moral story in hindi bhoot
moral story in hindi bhutiya
moral story in hindi bhoot wali
moral story in hindi barbie
moral story in hindi lalach buri bala hai
moral story in hindi vikram betal
moral story in hindi class 8

Post a Comment

Please do not enter any spam comment in the comment box.

Previous Post Next Post